Saturday, January 28, 2023
rajdhani mail news apprajdhani mail news app
HomeCinemaहॉलीवुड के ऑस्कर विजेता प्रथम ब्लैक एक्टर Sydney Poitier का निधन, स्टार्स...
free website builderfree website builder

हॉलीवुड के ऑस्कर विजेता प्रथम ब्लैक एक्टर Sydney Poitier का निधन, स्टार्स ने दी श्रद्धांजलि

TG-Web-Designing-Banner-ad

Sidney Poitier 94 के निधन की जानकारी बहामियन मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफेयर्स ने शुक्रवार को दी।  बहामास के Director of communication for the Prime Minister Latrae Rahming ने बताया कि   गुरुवार को लॉस एंजेलिस स्थ‍ित अपने घर में ही सिडनी प्वाइटियर ने अपनी अंतिम सांसे ली।

बता दें की हॉलीवुड एक्टर Sidney Poitier 94 साल के थे। सिनेमा की दुनिया में इतिहास रच देने वाले Sidney Poitier ऐसे शख्स थे, जिन्हें कभी भूला नहीं जा सकता।  Sidney Poitier एक पहले ऐसे  ब्लैक एक्टर थे जिन्होंने बेस्ट एक्टर के लिए Oscar Award जीता था।

गुरुवार को इस महान एक्टर ने अपनी अंतिम साँसे ली और इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके देहांत के बाद पूरे विश्व मे बहुत गमगीन माहौल बना हुआ है। सोशल मीडिया पर कई स्टार्स ने Sidney की मौत का दुख जताते हुए उन्हे श्रद्धांजलि दी।   

Sidney Poitier ने 1964 मे आई  फिल्म ‘Lilies of the Field’  में अपने सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए ऑस्कर सम्मान प्राप्त किया था. वे पहले ब्लैक शख्स थे जिन्होंने ऑस्कर्स में अपनी जगह बनाते हुए दूसरे ब्लैक एक्टरो को प्रेरित किया था। सिविल राइट्स मूवमेंट के दौरान में कामों ने आगे की पीढ़ियों को प्रेरित करने का किया। सिडनी प्वाइटियर  ने 1950 और 1960 के दशको में अपने कामो से ही  अमेरिका में बदलाव को बढ़ावा दिया। उस दौरान जब देश में नस्लवाद बढ़ रहा था तो सिडनी अपने कार्यो के जरिये नागरिकता  अधिकार आंदोलन और अलगाववादी जैसी समस्याओं के सामने डट कर खड़े रहे। साल 2009 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने Sydney Poitier को Presidential Medal of Freedom से नवाजा था। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना था की, “Sydney ने लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ उन्हे एक नयी दिशा भी दिखाई…सिल्वर स्क्रीन की उस ताकत को दर्शाया जो सभी को एक-दूसरे के करीब लाती है”।

Sidney Poitier की कुछ मशहूर फिल्मों में ‘Lilies of The Field’ के अलावा और भी कई फिल्मे है जैसे ‘The Defiant Ones’, ‘A Patch of Blue’, ‘A Raisin in the Sun’ आदि। 1967 में Sidney को  थियेटर के मालिको ने साल का नंबर 1 स्टार घोषित कर दिया था। किसी ब्लैक एक्टर के लिए यह प्रथम उपलब्ध‍ि थी। 

free website builder
Desk Team
Desk Team is our official employee team who publishing the news for Rajdhani Mail.
RELATED ARTICLES
- 50% Discount Offer -free website builderfree website builder
- Download Mobile App -rajdhani mail news app

Most Popular

you're currently offline