Wednesday, November 30, 2022
rajdhani mail news apprajdhani mail news app
HomeCovid-19 अब बनाई जा सकेगी कोरोना के सभी वैरिएंट के खिलाफ यूनिवर्सल वैक्सीन
free website builderfree website builder

 अब बनाई जा सकेगी कोरोना के सभी वैरिएंट के खिलाफ यूनिवर्सल वैक्सीन

TG-Web-Designing-Banner-ad

नई दिल्ली: भारत के साथ-साथ दुनिया के कई अन्य देशों ने भी कोरोना वाइरस (Coronavirus) से तबाही होते हुए देखी है। भारत में पिछले साल ही कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) के दौरान कई मौतें देखीं गयी।

हालांकि करोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) के दौरान देश में कोरोना वाइरस (Coronavirus) का पहले के मुक़ाबले कोई खास असर होता नहीं दिखा। जैसा की आप जानते है, कोरोना वायरस(Coronavirus) शुरू से ही अपने रूप को समय-समय पर बदलता रहा है। इसके कई वैरिएंट जैसे डेल्टा और ओमिक्रॉन लोगों को देखने को मिले। कई वैज्ञानिकों का यह तक कहना है कि कोई भी वैक्सीन इन सभी वैरिएंट पर कोई असर नहीं करती। कई देशों में वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने का फैसला तक किया गया है।

इस सबके दौरान यूनिवर्सल वैक्सीन (Universal Vaccine) को बनाने की चर्चा तेज हो गई है।  आपको बता दें, यूनिवर्सल वैक्सीन(Universal Vaccine) का मतलब एक ऐसी वैक्सीन से है, जो कोरोना वाइरस (Coronavirus) के सभी वैरिएंट से लड़ने में मदद करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, ‘नेचर’ नामक एक  पत्रिका में छापा गया एक लिया आर्टिकल भी ‘वेरिएंट प्रूफ’ वैक्‍सीन बनाने की बात को स्पष्ट करता है। इस आर्टिकल में लिखा गया है कि “बूस्‍टर डोज से मिलने वाली प्रोटेक्‍शन समय के साथ कम होती जाएगी।”  इस आर्टिकल में एक ऐसी वैक्सीन की जरूरत पर जोर दिया गया है जो संक्रमण भी रोके और गंभीर बीमारियों से भी रक्षा करें।

बता दें, यूनिवर्सल वैक्‍सीन(Universal Vaccine) की बात कोई नई बात नहीं है,  कई वैज्ञानिक एक दशक से भी ज्‍यादा समय से यूनिवर्सल फ्लू शॉट (Universal Flu Shot) बनाने का प्रयास कर रहे हैं। 2019 में एक वैक्‍सीन के ट्रायल शुरू हो गए थे मगर अभी तक इसे मार्केट में लाने के लिए मंजूरी नहीं दी गई है।

फाउची और अन्‍य एक्‍सपर्ट्स का यह मानना है कि कोविड वैरिएंट्स(Covid Vairients) और भविष्‍य के कोरोना वाइरस (Coronavirus) के लिए यूनिवर्सल वैक्‍सीन (Universal Vaccine) जल्‍द नहीं आ पाएगी। लेकिन नई रिसर्च यह बताती है कि ऐसी वैक्‍सीन बनाना अब संभव हो चुका है।

यूनिवर्सल वैक्‍सीन (Universal Vaccine) वायरस के उन हिस्‍सों पर करेगी जो हिस्से वैरिएंट बदलने पर भी एक जैसे रहते हैं। यदि इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को इन हिस्‍सों की पहचान करने में ट्रेन कर लिया जाए तो इस तरह की वैक्सीन को बनाया जा सकता है।

सूत्रों के हवाले से आई खबर के अनुसार अमेरिकी सेना का वॉल्‍टर रीड आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ रिसर्च अपनी पैन-कोरोना वायरस वैक्‍सीन के फेज 1 नतीजों का अभी इंतजार कर रहा है। इसके साथ ही DIOSyn  नाम की एक कंपनी भी ऐसी ही वैक्‍सीन को बना कर रही है। उम्मीद यही की जा रही है कि यूनिवर्सल वैक्सीन (Universal Vaccine) जल्द ही तैयार होगी।

यह भी पढ़ें 

free website builder
Desk Team
Desk Team is our official employee team who publishing the news for Rajdhani Mail.
RELATED ARTICLES
- 50% Discount Offer -free website builderfree website builder
- Download Mobile App -rajdhani mail news app

Most Popular

you're currently offline