Thursday, October 24, 2024
HomeGLOBALपीएम मोदी ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधते हुए कहा...

पीएम मोदी ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने देंगे

जम्मू/श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को कटरा में एक रैली के दौरान कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने देंगे. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया की कोई भी ताकत इस क्षेत्र में अनुच्छेद 370 को फिर से लागू नहीं कर सकती.

विकास परियोजनाओं का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने रियासी और उधमपुर जैसे क्षेत्रों की उपेक्षा की है. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि चिनाब ब्रिज, जिसे शुरू में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान मंजूरी दी गई थी, कांग्रेस द्वारा देरी से बनाया गया था. हालांकि, उनके नेतृत्व में यह एक महत्वपूर्ण आकर्षण और प्रगति का प्रतीक बन गया है.

पीएम मोदी ने कांग्रेस की भी आलोचना की और उसके नेतृत्व पर डोगरा विरासत को कमजोर करने और प्यार की आड़ में विभाजन को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. उन्होंने कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी पर जम्मू-कश्मीर के कल्याण की उपेक्षा करने का आरोप लगाया और लोगों से बदलाव लाने के लिए आगामी चुनावों में भाजपा का समर्थन करने का आह्वान किया.

मोदी ने हिंदू देवी-देवताओं के बारे में कांग्रेस नेता के हालिया बयान की निंदा की और पार्टी पर धार्मिक परंपराओं का अनादर करने का आरोप लगाया. उन्होंने मतदाताओं से अपनी संस्कृति और आस्था को बचाए रखने के लिए भाजपा को चुनने का आग्रह किया और कांग्रेस पर राजनीतिक लाभ के लिए उनकी बलि चढ़ाने का आरोप लगाया.

पीएम मोदी ने यह कहते हुए अपने भाषण का समापन किया कि आगामी चुनाव जम्मू-कश्मीर के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने मतदाताओं से कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस की वंशवादी राजनीति को खारिज करने और एक मजबूत, नए जम्मू-कश्मीर के लिए भाजपा का समर्थन करने का आग्रह किया.

श्रीनगर में पीएम मोदी बोले- 3 खानदानों ने यहां की राजनीति को अपनी जागीर समझी

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पीएम मोदी ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने विरोधियों को निशाने पर लेते हुए कहा कि 3 खानदानों ने पूरे राज्य को बर्बाद कर दिया है. पहला मौका है जब बिना 370 के यहां वोटिंग हो रही है. उन्होंने कहा कि यहां के नौजवान इन 3 खानदानों के विरोध में उतर आए हैं. इन्होंने कई सालों तक नफरत का सामान बेचा है. यहां के युवाओं ने बहुत तकलीफें सही हैं. अब इनसे निकलने का समय आ गया है

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अब जम्मू कश्मीर इन खानदानों के शिकंजे में नहीं रहेगा. कश्मीर ने पहले चरण के चुनाव में कीर्तिमान बनाया है. उन्होंने विपक्षी नेताओं को आडे़ हाथ लेते हुए कहा कि इन लोगों ने युवाओं के हाथों में पत्थर थमाए. पीएम ने कहा कि अब स्कूलों में आग लगने की घटनाएं नहीं होतीं. अब खबरें आती हैं तो नए कॉलेजों के बनने की. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर की सियासत को इन लोगों ने अपनी जागीर समझ ली थी.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 की शुरुआत हो चुकी है. बुधवार को पहले चरण की वोटिंग हुई. जानकारी के मुताबिक इस चरण में करीब 61.13 फीसदी मतदान हुआ. बता दें, चुनाव आयोग ने तीन चरणों में वोटिंग का ऐलान किया है. दूसरा चरण 25 सितंबर, तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा. वहीं, दूसरे फेज की वोटिंग के लिए भारतीय जनता पार्टी जमकर प्रचार कर रही है.

बता दे, यह मौजूदा विधानसभा चुनावों के लिए घाटी में प्रधानमंत्री की पहली चुनावी रैली होगी. इससे पहले पीएम मोदी ने डोडा में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि परिवारवाद ने इस राज्य को खोखला कर दिया है. इस बार के चुनाव 3 खानदानों और युवाओं के बीच हो रहा है. उन्होंने पहली बार वोट डाल रहे युवाओं से जमकर वोटिंग करने की अपील भी की है.

इससे पहले, उन्होंने 14 सितंबर को जम्मू के डोडा में एक जनसभा को संबोधित किया था. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा ‘गेम चेंजर’ होगा. बुधवार को शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए चुग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग प्रधानमंत्री से प्यार करते हैं. हमने अतीत में देखा है कि जब भी वे जम्मू-कश्मीर आए हैं, बड़ी संख्या में लोगों ने उनका स्वागत किया.

प्रधानमंत्री मोदी का गुरुवार का दौरा जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए काफी अहम माना जा रहा है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एसपीजी के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. इस बार बीजेपी ने किसी भी पार्टी से सीटों का गठबंधन नहीं किया है. पार्टी ने कहा कि इस विधानसभा चुनाव 2024 में वह सिर्फ निर्दलियों को मजबूत करेगी. वहीं, नेशनल कॉफ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीटों का तालमेल हुआ है.

RELATED ARTICLES

Most Popular