Friday, October 25, 2024
HomeGLOBALराम मंदिर न कभी चुनावी मुद्दा रहा है और न ही कभी...

राम मंदिर न कभी चुनावी मुद्दा रहा है और न ही कभी बनेगा: PM मोदी

दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर को भारतीय जनमा पार्टी (भाजपा) का ‘चुनावी मुद्दा’ बताने पर शुक्रवार को विपक्षी गुट पर निशाना साधते हुए कहा कि यह देश के लोगों की आस्था का मामला है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगियों की मानसिकता की तुलना मुगलों से की और कहा कि उन्हें मंदिर तोड़ने में मजा आता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह विपक्षी नेता अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिए नराता माह के दौरान मांस पकाने का वीडियो दिखाकर बहुसंख्यक समुदाय को परेशान करने का काम करते हैं।

उन्होंने कहा, ”आपने देखा होगा कि कांग्रेस को राम मंदिर से कितनी नफरत है। मंदिर का जिक्र आते ही कांग्रेस और उसका पूरा इकोसिस्टम शोर मचाने लगता है। उनका कहना है कि राम मंदिर बीजेपी के लिए चुनावी मुद्दा है. यह कभी चुनावी मुद्दा नहीं था और न ही कभी चुनावी मुद्दा बनेगा।”

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, मोदी ने उधमपुर में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के लिए प्रचार शुरू किया, जो आगामी लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार उधमपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

PM मोदी ने कहा कि राम मंदिर आंदोलन तब शुरू हुआ था जब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का जन्म भी नहीं हुआ था। उन्होंने कहा, ”यह मामला उस समय का है जब अंग्रेज आ रहे थे। यह 500 साल पुराना मामला था जब चुनाव के बारे में कोई विचार नहीं था।

मंदिर के उद्घाटन समारोह का निमंत्रण अस्वीकार करने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, ‘यह कैसा चुनावी खेल था कि आपने इस पवित्र कार्यक्रम का निमंत्रण अस्वीकार कर दिया, यह कांग्रेस और ‘भारत’ के लिए एक चुनावी मुद्दा है। ‘गठबंधन ” जबकि यह देश की जनता के लिए श्रद्धा और आस्था का विषय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मंदिर सहिष्णुता की जीत है। उन्होंने कहा, ”यह 500 साल के लंबे इंतजार के बाद मिली जीत है। जब विदेशी आक्रमणकारियों ने मंदिरों को तोड़ा तो भारत के लोगों ने अपने धार्मिक स्थलों की रक्षा के लिए संघर्ष किया। उन्हें अपने विश्वास की रक्षा के लिए सबसे खराब परिस्थितियों का सामना करना पड़ा।”

कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के नेताओं पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, ”जब राम लला टेंट में रहते थे, तब बड़े-बड़े बंगलों में रहते थे. लोग बारिश के दौरान अपने तंबू बदलने के लिए इधर-उधर भागते थे लेकिन उन्हें अदालती मामलों की धमकी दी जाती थी। यह राम को चाहने वाले करोड़ों लोगों की आस्था पर हमला था।’ हमने इन लोगों से कहा कि एक दिन राम अपने मंदिर में लौटेंगे। तीन बातें मत भूलें: 500 वर्षों की लड़ाई के बाद, यह अब एक वास्तविकता है। दूसरा, यह न्यायपालिका की पूरी प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है। इसकी जांच अदालत के फैसलों और इसकी न्यायिक प्रणाली द्वारा की गई है। तीसरा, भारत के लोगों ने मंदिर के निर्माण के लिए व्यक्तिगत रूप से भुगतान किया, सरकार ने नहीं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular