Wednesday, November 30, 2022
rajdhani mail news apprajdhani mail news app
HomeIndiaयूक्रेन में फंसे करीब 16000 भारतीय, हवाई सीमाएं है बंद, कैसे आएंगे...
free website builderfree website builder

यूक्रेन में फंसे करीब 16000 भारतीय, हवाई सीमाएं है बंद, कैसे आएंगे भारत वापस ?

TG-Web-Designing-Banner-ad

 नई दिल्ली:  यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia’s attack on Ukraine) के बाद वहाँ पर हजारों की संख्या में भारतीय फंसे हुए हैं। ऐसे में भारत द्वारा गुरुवार को यूक्रेन (Ukraine) से अपने नागरिकों को वापस भारत लाने के लिए एक बड़ी कूटनीतिक पहल की है।  यूक्रेन में हो रहे रूस के द्वारा हमलों के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ बात की है। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों (Indians stranded in Ukraine) की सुरक्षा को लेकर भारत की चिंताओं के बारे में पुतिन को इससे अवगत कराया है।

सूत्रों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, “अपने नागरिकों के सुरक्षित निकास और स्वदेश लौटना भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है।” इससे पहले भी पीएम मोदी ने यूक्रेन में फंसे लगभग 16000 भारतीयों (About to 16000 Indians stranded in Ukraine) की सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी (CCS) की मीटिंग ली थी। कैबिनेट कमेटी की इस बैठक में नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित निकालने और यूक्रेन की स्थिति पर विचार-विमर्श हुआ।

आपको बता दें, यूक्रेन (Ukraine) ने रूस के हमलों के बाद अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। जिसके कारण भारत, हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के माध्यम से सड़क रास्तों से भारतीयों को निकालने पर फोकस किया जा रहा है।

मीडिया से बात करते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया है कि, पीएम मोदी ने CCS मीटिंग में बताया है है कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और यूक्रेन से उन्हें निकाल कर वापस भारत लाना है। आगे उन्होंने कहा कि, “मैं यूक्रेन के छात्रों और उनके परिवार के सदस्यों सहित तमाम भारतीय नागरिकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम आपको सुरक्षित वापस लाने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।”

यह भी पढ़ें 

free website builder
Desk Team
Desk Team is our official employee team who publishing the news for Rajdhani Mail.
RELATED ARTICLES
- 50% Discount Offer -free website builderfree website builder
- Download Mobile App -rajdhani mail news app

Most Popular

you're currently offline