Saturday, January 28, 2023
rajdhani mail news apprajdhani mail news app
HomeIndiaआज वित्त मंत्री ने लोकसभा में देश का आम बजट पेश किया,...
free website builderfree website builder

आज वित्त मंत्री ने लोकसभा में देश का आम बजट पेश किया, कहीं ये महत्वपूर्ण बातें

TG-Web-Designing-Banner-ad

बजट सत्र 2022: आज देश की वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) देश का आम बजट  पेश करने वाली हैं। इस बजट में मध्यम वर्ग  को Tax  में कितनी राहत मिलेगी, किसानों के लिए क्या संदेश होगा, इन सभी मुद्दों पर आज देश की नजरें हैं। इसके साथ  युवाओं, महिलाओं  सहित अन्य के लिए बजट में क्या नया होगा, ये सारी चीजें देखना अहम होगा। वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) टैब (Tab) के जरिए संसद में बजट पेश किया है। बता दें, कि इस बजट को ‘बही खाता’ का नाम दिया गया है।

वित्त मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में किए ये ऐलान

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा, “यदि शिक्षा के क्षेत्र की बात की जाए तो डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाई जायेंगी। स्कूलों में प्रत्येक कक्षा में टीवी लगाया जाएगा। उसके साथ ही, युवा शक्ति को स्किल इंडिया मिशन के तहत और कुशल बनाने पर सरकारी योजनाओं के अंतर्गत काम किया जाएगा। आम लोगों के लिए आजीविका के साधन बढ़ाए जा सके, इसके लिए सरकारी प्रोजेक्ट्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।”

किसानों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार प्रतिबद्ध

संसद में आज निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा, “किसानों के खाते में एमएसपी (MSP) के जरिए 2.37 करोड़ रुपए केंद्र ने भेजे हैं। साथ ही ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन दिया जाएगा, और सरकार की ओर से रसायन और कीटनाशक मुक्त खेती को बढ़ाने पर जोर भी दिया जा रहा है।”

किसानों को डिजिटल सेवाएं मिलेंगी

वित्त मंत्री ने डिजिटल इंडिया की तरफ ध्यान केन्द्रित करते हुए आगे कहा कि, आने वाले समय में किसानों को भी डिजिटल सेवाएं प्रदान की जायेंगी। भारत में गरीबी मिटाने के लक्ष्य पर पूरी लगन से काम किया जा रहा है और आगे भी किया जाएगा। ड्रोन के जरिए भी कृषि क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा। 100 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे।

सिंचाई-पेयजल को बढ़ाने पर जोर- वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा “25 हजार किलोमीटर के नेशनल हाईवे के विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। राष्ट्र में 5 बड़ी नदियों को जोड़ने के लिए जल संसाधन विकास मंत्रालय की भी मदद से कार्य किया जाएगा। साथ ही देश में सिंचाई और पेयजल के लिए योजनाओं पर अभी काम किया जा रहा है। गंगा किनारे बसे किसानों को भी मदद प्रदान की जाएगी।”

आर्थिक विकास दर 9 प्रतिशत से ज्यादा रहेगी

वित्त मंत्री(Finance Minister) ने कहा, “हमारी सरकार आने वाले वर्षों में 60 लाख नई नौकरियाँ देश के युवाओं को प्रदान करेगी। साथ ही, हम 30 लाख अंतर्गत जॉब देने की भी क्षमता रखते हैं।”

वित्त मंत्री(Finance Minister) सितारमण आर्थिक विकास को मद्देनज़र रखते हुए बोला कि, वित्त वर्ष 2021-22 में राष्ट्र की आर्थिक विकास दर 9.2 फीसद रहने का अनुमान है। अर्थव्यवस्था को सही पटरी पर लाने के लिए सरकार के प्रयासों का परिणाम देखने को मिल रहा।

वित्त मंत्री का कहना है कि LIC का आईपीओ जल्द ही आएगा

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज लोकसभा में कहा कि एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) जल्द आएगा। जिसके लिए जरूरी कार्यवाही का काम सरकार द्वारा सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। भारत में आईटी और प्राइवेट सेक्टर को भी बढ़ावा दिया जाएगा तथा मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया जाएगा।

आगामी तीन वर्षों में नई वंदे भारत ट्रेने चलाई जायेंगी

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने लोकसभा में अपने संबोधन कहा  कि, “आने वाले सालों में 25 हजार किलोमीटर का हाईवे तैयार किया जाएगा। देश में अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा।

टीकाकरण अभियान ने बहुत मदद की

लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री(Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने कहा, “कोरोना संकट के बीच हमारे टीकाकरण अभियान की गति ने बहुत मदद की है। मुझे विश्वास है कि ‘सबका प्रयास’ के साथ हम मजबूत विकास आगे भी जारी रखेंगे।”

वित्त मंत्री ने समवेशी विकास को सरकार की प्राथमिकता बताया

आपको बता दें, आज वित्त मंत्री (Finance Minister) लोकसभा में बजट पेश करते हुए बोलीं, “समावेशी विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता है। देश के गरीबों के जीवन में बदलाव लाना हमारी सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य है। सरकार के प्रयासों से आत्मनिर्भर भारत की सोच और लक्ष्य को बढ़ावा मिला है।”

यह भी पढ़ें

free website builder
Desk Team
Desk Team is our official employee team who publishing the news for Rajdhani Mail.
RELATED ARTICLES
- 50% Discount Offer -free website builderfree website builder
- Download Mobile App -rajdhani mail news app

Most Popular

you're currently offline