Monday, January 30, 2023
rajdhani mail news apprajdhani mail news app
HomePoliticsरविवार को हुआ पाँचवे चरण का मतदान, इस चरण में हुआ सबसे...
free website builderfree website builder

रविवार को हुआ पाँचवे चरण का मतदान, इस चरण में हुआ सबसे कम मतदान

TG-Web-Designing-Banner-ad

लखनऊ: छोटी-मोटी घटनाओ के साथ ईवीएम में खराबी के बीच इसी रविवार को पाँचवे चरण का मतदान(5th Phase Voting) भी संपन्न हो गया। बता दें, इस चरण में अब तक के हुए चरणो के मुक़ाबले सबसे कम मतदान हुआ है। इस चरण में 57.26 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया है। 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान के साथ-साथ डेढ़ दर्जन से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएमों में कैद हो गई। पाँचवे चरण के मतदान(5th Phase Voting) में सबसे कम मतदान प्रयागराज की इलाहाबाद उत्तरी सीट पर 39.56 फीसदी और सबसे अधिक बाराबंकी जिले की जैदपुर सीट पर 70.35 फीसदी हुआ है।

सूत्रों के मुताबिक, पाँचवे चरण के मतदान (5th Phase Voting) में अब तक का सबसे कम मतदान हुआ। 12 जिलों की 61 सीटों पर सिर्फ 54.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। बता दें, इस चरण के मतदान में कुछ स्थानों से छिटपुट घटना और ईवीएम में खराबी की खबरों के बीच भी मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ।

आपको बता दें, पाँचवे चरण में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा जिले की 61 सीटों पर मतदान सम्पन्न हुआ।

प्रत्येक जिले में मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद कुंडा में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रत्याशी गुलशन यादव(Gulshan Yadav) ने रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया के लोगों द्वारा उनकी गाड़ी पर हमला करने का आरोप लगाया। वहीं चुनाव के खत्म होते होते प्रयागराज के करेली में विस्फोट के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि प्रयागराज पुलिस का कहना है कि इस घटना का चुनाव से किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है।

बता दें, चुनाव के पाँचवे चरण(5th Phase Voting) में 549 शिकायतें आचार संहिता के उल्लंघन की आई। जिसमें से सिर्फ 293 शिकायतें ही सही पाई गईं,  जिसके बाद इन पर कार्रवाई की गई। साथ ही इस दौरान 91 ईवीएम में खराबी सामने आई जिसके बाद उसे भी बदल दिया गया। इसके अलावा 475 वीवीपैट भी बदले गए।

करीब 80 हजार मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट का भी इस्तेमाल किया। जिसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता, दिव्यांग मतदाता, अनिवार्य सेवा और मतदान कर्मियों को 59572 पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराए गए थे।  जिसमें 52757 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल किया। इसी तरह 27337 सर्विस वोटरों को भी पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराए गए हैं।

पाँचवे चरण में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सिद्घार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल नंदी, मोती सिंह, मुकुट बिहारी वर्मा के पुत्र गौरव वर्मा, रमापति शास्त्री, पूर्व मंत्रियों में अरविंद सिंह गोप, तेज नारायण पांडेय उर्फ पवन पांडेय, फरीद महफूज किदवई, रघुराज प्रताप सिंह, प्रमोद तिवारी की बेटी अराधना मिश्रा, कृष्णा पटेल, पल्लवी पटेल के साथ-साथ करीब डेढ़ दर्जन से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का आखिरी फैसला 10 मार्च को सामने आएगा।

यह भी पढ़ें

free website builder
Desk Team
Desk Team is our official employee team who publishing the news for Rajdhani Mail.
RELATED ARTICLES
- 50% Discount Offer -free website builderfree website builder
- Download Mobile App -rajdhani mail news app

Most Popular

you're currently offline