Wednesday, July 24, 2024
HomeUTTARAKHANDएडीजी कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक हाथरस हादसे के बाद उत्तराखंड पुलिस...

एडीजी कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक हाथरस हादसे के बाद उत्तराखंड पुलिस ने किया होमवर्क

देहरादून: उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ ने उत्तराखंड को भी ऐसी घटनाओं को लेकर सोचने पर मजबूर कर दिया है. इसी को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने राज्य में विभिन्न मेले और धार्मिक आयोजनों को लेकर होमवर्क किया है. जिसमें महकमे के तमाम अधिकारियों को भीड़ प्रबंधन के लिए जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं. उत्तराखंड के लिए ऐसी घटनाओं पर सीख लेने की जरूरत इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि राज्य में चार धाम यात्रा समेत तमाम ऐसे मेले और धार्मिक कार्यक्रम रहते हैं, जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

हाथरस में सत्संग के दौरान हुए बड़े हादसे पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. एक तरफ उत्तर प्रदेश सरकार इस घटना को गंभीर मानते हुए इस पर जांच के आदेश कर चुकी है तो वहीं बाकी राज्य भी ऐसी घटनाओं से सीख ले रहे हैं. उत्तराखंड में भी हाथरस घटना के बाद पुलिस विभाग ने वृहद समीक्षा बैठक की है. इस दौरान विभिन्न मेले, और धार्मिक आयोजन में भारी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं.

उत्तराखंड में भीड़ प्रबंधन पर पुलिस और प्रशासन का विशेष नियंत्रण इसलिए भी जरूरी है. क्योंकि राज्य में चार धाम यात्रा के साथ ही दूसरी तमाम यात्राओं और मेलों के आयोजन होते रहते हैं. यही नहीं देवभूमि होने के नाते यहां पर सत्संग या दूसरे धार्मिक आयोजनों की संख्या भी बड़ी संख्या में रहती है. लिहाजा ऐसी घटनाओं से उत्तराखंड जैसे राज्यों को सीख लेने की सबसे ज्यादा आवश्यकता नजर आती है. बड़ी बात यह है कि उत्तराखंड में भी धार्मिक आयोजन होने के दौरान भगदड़ के पूर्व में कई मामले आए हैं, जिसमें लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है.

RELATED ARTICLES

Most Popular