Tuesday, July 16, 2024
HomeUTTARAKHANDकेन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र व्यक्तियों को...

केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें: मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल

टिहरी: शनिवार को प्रदेश के वित, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, पुनर्गठन एवं जनगणना मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने विकास भवन सभागार नई टिहरी में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कैबिनेट मंत्री ने वनाग्नि, चारधाम यात्रा, पेयजल, मानसून सीजन के साथ ही अन्य विभागों की विभागीय योजनाओं की क्रमवार जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कैबिनेट मंत्री श्री अग्रवाल द्वारा सभी अधिकारियों को सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हेतु अपने कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थलों पर प्लैक्स लगाने, चारधाम यात्रा एवं मानसून सीजन के दृष्टिगत 24 घण्टे अपने मोबाईल को ऑन/एक्टिवेट स्थिति में रखने, तिथि एवं समय निर्धारित कर क्षेत्रों में विजिट करने तथा एक घण्टा प्रतिदिन अपने कार्यालय में जनता के लिए निर्धारित करने के निर्देश दिये गये। आपदा के दृष्टिगत खराब से खराब स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाये। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अन्तिम छोर के व्यक्ति तक पहंुचे, इसके लिए अधिकारी सरकार और जनता के बीच सेतु की तरह कार्य करें। इसके साथ ही अधिकारियों को पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये।

समीक्षा बैठक में कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने वनाग्नि की घटनाओं जानकारी लेते हुए डीएफओ को वनाग्नि के कारणों की जांच करने तथा आग लगाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने को कहा। जनपद के सभी नगर निकायों के अधिकारियों को नदी, नालों, चारधाम यात्रा मार्गाें, शौचालयों की प्रत्येक दिन तीन बार सफाई करने तथा नियमित फॉगिंग करने को कहा गया। चारधाम यात्रा पर यातायात व्यवस्था में लगे अधिकारियों को श्रद्धालुओं/यात्रियों के साथ व्यवहारिकता बनाये रखने, चैकिंग प्वाईंट पर संबंधितों की अन्य जानकारी के साथ ही हस्ताक्षर लेने तथा राफ्टिंग स्थल पर यातायात व्यवस्था को लेकर संबंधितों के साथ बैठक करने को कहा गया। सीईओ को दसवीं एवं बारहवीं में प्रदेश की फर्स्ट 25 मेरिट लिस्ट आये छात्र-छात्राओं को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्मानित करने, सहकारिता अधिकारी को तिथि एवं समय निर्धारित कर क्षेत्र में विजिट करने, सीएमओ को मानसून सीजन में एम्बुलेंस अलर्ट मोड में रखने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को मोटिवेट करने तथा उनके उत्पादों की खरीद/बिक्री हेतु सहयोग दिये जाने की बात कही गई।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा टिहरी झील क्षेत्र परियोजना के संबंध में जानकारी दी गई। वहीं विभागीय अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं की स्थिति से अवगत कराया गया।

बैठक में एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, डीएफओ पुनीत तोमर, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नौटियाल, ब्लॉक प्रमुख चम्बा शिवानी बिष्ट, जाखणीधार सुनीता देवी, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो. असलम सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular