Tuesday, July 16, 2024
HomeUTTARAKHANDकैंचीधाम का आज 60वां स्थापना दिवस, प्रसाद ग्रहण करने उमड़ा आस्था का...

कैंचीधाम का आज 60वां स्थापना दिवस, प्रसाद ग्रहण करने उमड़ा आस्था का सैलाब

नैनीताल: उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध कैंचीधाम ( Kainchidham) में सुबह सूरज की पहली किरण के साथ प्रसाद ग्रहण करने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। हनुमानभक्त ब्रह्मलीन बाबा नीब करौरी (Baba Neeb Karori) के कैंचीधाम के 60वें स्थापना दिवस पर आज मेले में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं । चौबीस घंटे पहले से ही नैनीताल के साथ ही भीमताल, कैंची, भवाली और मुक्तेश्वर में पर्यटकों का दबाव बढ़ गया। सभी जगह अधिकांश होटल फुल हो चुके हैं।

पुलिस का कहना है कि आज भवाली से कैंचीधाम (Kainchidham) तक का क्षेत्र जीरो जोन रहेगा। जगह-जगह एसडीआरएफ-एनडीआरएफ की भी तैनाती की जाएगी। कैंची मंदिर के प्रबंधक प्रदीप शाह ने कल पत्रकारों को बताया था कि शनिवार को बाबा की पूजा-अर्चना के बाद भोग लगाकर श्रद्धालुओं को प्रसाद दिया जाएगा। सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। आज कैंचीधाम (Kainchidham) में देश-विदेश के दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। कैंची में वृंदावन के 40 कारीगरों का दल 12 जून से मालपुए का प्रसाद बना रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सुबह लोगों को इस धाम के स्थापना दिवस की बधाई दी है। उन्होंने एक्स हैंडल पर लिखा, ”बाबा नीब करौरी जी महाराज की पावन तपोस्थली श्री कैंचीधाम ( Kainchidham) के प्रतिष्ठा दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।”

इसके अलावा उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भी एक्स पर लिखा है, ”भगवान हनुमान के परम उपासक महान संत नीम करौली बाबा के परम पावन श्री कैंचीधाम ( Kainchidham) के प्रतिष्ठा दिवस की समस्त भक्तजनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।”

RELATED ARTICLES

Most Popular