Tuesday, July 16, 2024
HomeUTTARAKHANDसीएम धामी ने की CM हेल्पलाइन की समीक्षा, कंपप्लेनर्स को किया फोन,...

सीएम धामी ने की CM हेल्पलाइन की समीक्षा, कंपप्लेनर्स को किया फोन, अधिकारियों पर भी हुए सख्त

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की. समीक्षा बैठक के दौरान सीएम धामी ने अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन पर आने वाले सभी शिकायतों का तय समय के भीतर निस्तारित करने के निर्देश दिये. साथ ही 15 दिनों के भीतर पेंडिंग पड़ी सभी शिकायतों का निस्तारण के लिए भी सीएम धामी ने कहा. सीएम ने बैठक के दौरान सख्त निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों ने पिछले एक महीने से सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर लॉग इन नहीं किया है, ऐसे अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाये. साथ ही स्पष्टीकरण में संतोषजनक कारण न बताए जाने पर कारवाई की जाये.

सीएम ने कहा भविष्य में विभागों की ओर से कार्यों में लेटलतीफी पाये जाने पर संबंधित विभागीय सचिव और विभागाध्यक्ष की भी जिम्मेदारी तय की जायेगी. ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से लेकर विभागीय सचिव तक के सभी अधिकारी जन शिकायतों के समाधान के लिए शिकायतकर्ताओं से खुद लगातार बातचीत भी करें. शिकायतकर्ताओं से संवाद सेवा भाव से किया जाए. सीएम ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने जिलों के सभी ब्लॉक में आयोजित होने वाली बीडीसी की बैठकों के लिए रोस्टर भी तैयार करें. इन बैठकों में विकास से जुड़े विभागीय अधिकारियों और रेखीय विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहें.

बीडीसी बैठकों में जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी का भी रोस्टर तैयार कर उन्हें बैठकों में आने के लिए भेजा जाए. जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी भी प्रयास करें कि वे हर बीडीसी की बैठक में मौजूद रहें. मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील दिवस का नियमित आयोजन किया जाए. जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी और जिला के अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारी तहसील दिवस में नियमित जन समस्याओं का समाधान करें. तहसील दिवस पर शिकायतों के निस्तारण की जानकारी मुख्यमंत्री जन-समर्पण तहसील दिवस पोर्टल पर भी लगातार अपलोड करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular