Wednesday, July 24, 2024
HomeUTTARAKHANDसैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा करते सैनिक कल्याण...

सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा करते सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी

सैनिक कल्याण मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश, मंत्री बोले – डीडीहाट में जब तक सैनिक कल्याण कार्यालय का निर्माण नहीं हो जाता तब तक अस्थाई तौर पर डीडीहाट के सैनिक विश्राम गृह में कार्यालय को करें संचालित।

देहरादून: सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को कैंप कार्यालय में सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा की। इस दौरान सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों से विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति के विस्तार से जानकारी ली। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि डीडीहाट में जब तक सैनिक कल्याण कार्यालय का निर्माण नहीं हो जाता तब तक अस्थाई तौर पर डीडीहाट के सैनिक विश्राम गृह में कार्यालय संचालित किया जाए।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शहीद आश्रितों को राजकीय सेवा में समायोजित से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता और तेज गति से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को शहीद आश्रितों को सरकारी नौकरी देने की पेंडिंग कार्यों को एक माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री ने प्रदेश में शहीद द्वारों के निर्माण कार्य तेजी से किए जाए। मंत्री ने शहीद सैनिकों के आश्रितों के लिए छात्रावास का निर्माण कुमाऊ मंडल के जनपद नैनीताल के हल्द्वानी में शहीद सैनिकों भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितो के लिए छात्रावास का निर्माण से संबंधित भूमि चिन्हिकरण का कार्य शीघ्र किया जाए। सैनिक कल्याण मंत्री ने हर्बटपुर में सीएम घोषणा के अंतर्गत खुलने जा रहे सैनिक कल्याण कार्यालय के कार्यों को जल्द करने के अधिकारियों को निर्देशित किया।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैन्य धाम निर्माण कार्यों को ससमय पूर्ण करने के अधिकारियों को निर्देशित किया। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए कैंटीन का निमार्ण पूर्व सैनिकों की सुविधा अनुसार किया जाए। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों को कैंटीन का सामान लेने में कोई असुविधा न हो। सैनिक कल्याण मंत्री ने अधिकारियों को खटीमा में कैंटीन के निर्माण कार्य को शीघ्र किए जाए। उन्होंने अधिकारियों को सैनिक विश्राम गृहों शहीद द्वारों के निर्माण कार्यों को शीघ्र कार्य शुरू करने तथा शासन से संबंधित कार्यों को भी सुनियोजित तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिए। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कैंट क्षेत्रों में रहने वाले पूर्व सैनिकों को और जेसीओ व उच्च स्तर के अधिकारियों को हाउस टैक्स में छूट संबंधित कार्यों को शीघ्र किए जाए। मंत्री ने अधिकारियों को विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारियों के अवकाश के संबंध में शीघ्र कैबिनेट के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी दिए। पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर सचिव दीपेंद्र चौधरी, निदेशक ब्रिगेडियर अमृत लाल, उपनिदेशक कर्नल एस जोधा, संयुक्त सचिव सुनील कुमार सिंह अनु सचिव निर्मल कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular